Cibil Score Ko Kaise Theek Karen - अपना CIBIL स्कोर चुटकियों में ठीक करें

Cibil Score Ko Kaise Theek Karen - अपना CIBIL स्कोर चुटकियों में ठीक करें

कई दिन पहले मैंने EMI पर बजाज फिनसर्व से एक प्रोडक्ट खरीदा था, ईएमआई सहित कुल कीमत लगभग 200000 रुपये थी। 8 ईएमआई 15000 रुपए प्रति माह थी। 4 ईएमआई तो सही जमा हो गईं, लेकिन किसी वजह से 5वीं ईएमआई छूट गई, इसलिए अगले दिन पेनल्टी के साथ ईएमआई भरनी पड़ी। फिर कोई ईएमआई न छूटे, इस तरह 8 EMI चुकाए गए। 

फिर जब मैंने लोन के लिए दोबारा आवेदन किया, तो मेरा आवेदन ख़ारिज कर दिया गया क्योंकि मेरा पिछला बजाज EMI डिफॉल्ट में था। इससे मेरा सिविल स्कोर ख़राब हो गया था। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मेरा या आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है। 

सिविल स्कोर को ठीक करने के कई तरीके हैं। आज के आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि हम अपना सिविल स्कोर कैसे ठीक करें और खराब सिविल स्कोर ख़राब होने से कैसे बचें, इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

civil-score-kaise-thik-kare

सिबिल स्कोर क्या है?

जब भी हम क्रेडिट पर खरीदारी करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी द्वारा किए गए भुगतान और डिफॉल्ट के आधार पर एक रेटिंग बनाई जाती है। और यह रेटिंग हमारे वित्तीय इतिहास और वित्तीय जिम्मेदारी को दर्शाती है और इसे सिविल स्कोर कहा जाता है।

तुरंत अपना Civil Score कैसे ठीक करें?

आपके खराब सिविल स्कोर को ठीक करने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं।

समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें:

केवल इस बात पर मत उलझे रहें कि मासिक भुगतान सही है या नहीं, जब भी आपके पास समय हो तो अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें। परिणामस्वरूप, आपको पता चल जाएगा कि क्या आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती है, यदि आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है, तो समय रहते विभिन्न क्रेडिट रिपोर्ट चेकर टूल का उपयोग करके इसकी पुष्टि करें और यदि कोई त्रुटि है तो उसे ठीक करें।

भुगतान चूक से हमेशा बचें:

सिर्फ एक पेमेंट डिफॉल्ट के कारण हमारा अच्छा सिविल स्कोर खराब हो सकता है, इसलिए यह हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि हमारा कोई भी मंथली पेमेंट या EMI डिफॉल्ट हो जाता है। अपनी मंथली ईएमआई को डिफॉल्ट करने से बचने के लिए ईएमआई से पहले ईएमआई अलर्ट सेट करना और ऑटो पेमेंट या ऑटो डेबिट सिस्टम का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि ईएमआई भुगतान चेक के माध्यम से किया जाना है, तो हमें यह देखना होगा कि क्या चेक ईएमआई तिथि से पहले क्लियर हो गया है और क्या भुगतान सफल है।

लंबी अवधि के कर्ज से हमेशा दूर रहें:

हमारे देर से भुगतान के साथ-साथ अधिक या अधिक बार भुगतान यानी दीर्घकालिक भुगतान के परिणामस्वरूप हमारा सिविल स्कोर खराब हो जाता है, इसलिए हमारी क्रेडिट रिपोर्ट को अच्छी स्थिति में रखने के लिए दीर्घकालिक ऋणों को बंद करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसका दूसरा कारण यह है कि जहां मैं अधिक क्रेडिट का उपयोग करता हूं और जहां मैं दीर्घकालिक ऋण लेता हूं, उससे हमारे सिविल स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें:

सिविल स्कोर ख़राब होने के कई कारणों में से एक यह है कि हम अपने क्रेडिट कार्ड का अत्यधिक उपयोग करते हैं। इससे क्रेडिट स्कोर बहुत खराब हो जाता है, इसलिए हमें अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग हमेशा 50 प्रतिशत से कम रखना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि हमारे क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50000 हजार है तो हमें इस स्थिति में 20000 से 25000 का उपयोग करना चाहिए।

एकाधिक लोन लेना कम करें:

अगर आप कम समय में कई लोन लेते हैं तो इसका आपके सिविल स्कोर पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। क्योंकि एक जगह से कर्ज लेने के बाद उसे चुकाने से पहले जब आप दूसरा कर्ज लेते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है जो कि अच्छे सिविल स्कोर को बनाए रखने का एक बहुत ही बुरा पहलू है। इसलिए जितना हो सके उतना कम कर्ज लें।

एकाधिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन न करें:

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से भी आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है, जैसे कई ऋण आपके सिविल स्कोर को खराब करते हैं। क्योंकि जब आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो यह स्पष्ट हो जाता है कि आप क्रेडिट पर बहुत अधिक निर्भर हैं और यही कारण है कि आपका क्रेडिट इतिहास उजागर होता है और आपका सिविल स्कोर खराब हो जाता है इसलिए एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने या आवेदन करने से बचें।

क्रेडिट कार्ड क्रेडिट सीमा बढ़ाएँ:

यदि आप कर सकते हैं, तो उस कंपनी या संगठन से संपर्क करें जिसका आपके पास क्रेडिट कार्ड है और उनसे अपनी क्रेडिट कार्ड क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए कहें। क्योंकि आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ाना आपके CIVIL स्कोर के लिए कोई बुरी बात नहीं है और इसका परिणाम बेहतर क्रेडिट-टू-डेट अनुपात है।

सिविल स्कोर ठीक करने में कितना समय लग सकता है?

जहां तक ​​मुझे पता है सिविल स्कोर सही होने में आमतौर पर महीनों से लेकर सालों तक का समय लग जाता है क्योंकि हमारी क्रेडिट रिपोर्ट और वित्तीय लेनदेन पूरी तरह से इस पर निर्भर होते हैं।

पर्सनल लोन के लिए 600 सिबिल स्कोर कम हो सकता है?

देखिए, व्यक्तिगत ऋण न केवल सिविल स्कोर पर निर्भर करता है, बल्कि ऋण देने वाली कंपनियों के दिशानिर्देशों, आपकी आय, आपके व्यवसाय या नौकरी के स्थान और आप कितने स्थापित हैं, इस पर भी निर्भर करता है। यदि आपके पास उपरोक्त पहलू हैं तो आप 600 सिविल स्कोर के साथ व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion 

हम में से बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और लगभग लोन के लिए आवेदन करते हैं, कई मामलों में लोन स्वीकृत हो जाता है और कई मामलों में लोन अस्वीकार कर दिया जाता है, भले ही सभी दस्तावेज सही हों, लेकिन हमें तुरंत अस्वीकृति का मूल कारण पता नहीं होता है, लेकिन बाद में हमें पता चला कि ऐसा कम सिविल स्कोर के कारण हुआ। तो दोस्तों अगर आपका सिविल स्कोर खराब है तो आज से ही इसे ठीक करना शुरू कर दें।

धन्यवाद 
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने