Credit Score Kaise Badhaye - Credit Score को आसानी से 800 तक बढ़ाएं

Credit Score Kaise Badhaye - Credit Score को आसानी से 800 तक बढ़ाएं

चाहे आप कार खरीदना चाह रहे हों, अपने सपनों के घर के लिए बंधक सुरक्षित करना चाहते हों या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हों, आपका क्रेडिट स्कोर आपकी वित्तीय योग्यता और ब्याज दर निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर सिर्फ एक संख्या नहीं है; यह वह कुंजी है जो बेहतर वित्तीय अवसरों का द्वार खोलती है।
credit-score-kaise-badhaye

यह लेख आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने की यात्रा में दिशा-निर्देश के रूप में कार्य करता है। हम समझते हैं कि क्रेडिट रेटिंग की दुनिया डरावनी हो सकती है, लेकिन डरें नहीं। जब आप इस आर्टिकल को पढ़ना समाप्त कर लेंगे, तो आप अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ावा दें और अपने वित्तीय भाग्य का प्रभार कैसे लें, इस पर एक व्यापक मार्गदर्शिका से लैस होंगे।

चाहे आप क्रेडिट इतिहास को सुधारना चाहते हों या पहले से ही स्वस्थ स्कोर को बढ़ाना चाहते हों, यहां साझा की गई अंतर्दृष्टि आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मार्गदर्शन करेगी।

याद रखें, क्रेडिट स्कोर केवल आपके पिछले वित्तीय व्यवहार का प्रतिबिंब नहीं है; यह एक उपकरण है जो आपके भविष्य को आकार दे सकता है। तो, आइए वित्तीय सशक्तीकरण की इस यात्रा को शुरू करें क्योंकि हम आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने और वित्तीय संभावनाओं की दुनिया के द्वार खोलने के कदमों को उजागर करते हैं।

Credit Score क्या है ?

क्रेडिट स्कोर एक तीन अंकों की संख्या है जिसका उपयोग ऋणदाता आपकी साख का आकलन करने के लिए करते हैं, या आपके द्वारा ऋण चुकाने की कितनी संभावना है। इसकी गणना आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी के आधार पर की जाती है, जिसमें आपका पेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट उपयोग, क्रेडिट इतिहास की लंबाई और अन्य कारक शामिल होते हैं।

क्रेडिट स्कोर आम तौर पर 300 से 850 तक होता है, उच्च स्कोर डिफ़ॉल्ट के कम जोखिम का संकेत देता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको बेहतर ब्याज दरों पर ऋण और अन्य प्रकार के क्रेडिट के लिए स्वीकृत होने में मदद करेगा।

Credit Score Kaise Badhaye - (क्रेडिट स्कोर 850 तक बढ़ाएं)

जब आपके सिबिल स्कोर में सुधार की बात आती है तो कुछ कदम महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं। यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां आपका क्रेडिट स्कोर संकट में है और आप नए ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपना स्कोर बढ़ाने के लिए इन चरणों का पालन करें। यह मानते हुए कि आपका स्कोर आदर्श नहीं है, निम्नलिखित क्रियाएं आपको इसे सुधारने में मदद कर सकती हैं। अपना सिबिल स्कोर बढ़ाने और भविष्य में क्रेडिट पाने की संभावना बढ़ाने के लिए ये कदम उठाएं।

1. अपनी Credit Report जांचें
अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से जांचना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको दो चीजें बताएगा जो आपके क्रेडिट स्कोर के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण हैं। पहला ऋण या क्रेडिट कार्ड होगा जहां भुगतान में कोई चूक या देरी हुई है जिससे आपका स्कोर कम हो गया है। दूसरी चीज़ जो यह आपको बताएगा वह वह जानकारी है जो क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज की गई है। यह क्रेडिट स्कोर को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि यदि आप देखते हैं कि रिपोर्ट में डिफ़ॉल्ट या भुगतान में देरी जैसी नकारात्मक जानकारी का उल्लेख किया गया है, तो आप स्थिति को सुधारने के लिए हमेशा बैंक और CIBIL से संपर्क कर सकते हैं। हैं।

2. त्रुटियाँ सुधारें
आपको आधिकारिक वेबसाइट www.CIBIL.com पर जाकर सभी त्रुटियों पर तुरंत विवाद करना चाहिए। एक बार जब आप अपनी CIBIL रिपोर्ट की समीक्षा कर लेते हैं, तो आप उस लेनदेन का निर्धारण कर सकते हैं जिससे आप असहमत हैं या किसी त्रुटि की पहचान कर सकते हैं। आपको कार्रवाई करनी होगी और 30 दिनों के भीतर विवादों को सुधारना होगा।

3. अपना Credit Utilization अनुपात नोट करें
सुनिश्चित करें कि आप सभी लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें। कोशिश करें और अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% या उससे कम रखें। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको अपने सिबिल स्कोर पर सकारात्मक असर दिखेगा।

4. Reject होने पर क्रेडिट के लिए आवेदन जारी न रखें
यदि आपने ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है, तो जानकारी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज की जाएगी। यदि आप तुरंत जाकर किसी अन्य बैंक में आवेदन करते हैं तो वे आपका कम स्कोर और पिछली अस्वीकृतियाँ देखेंगे और आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं। ऐसे मामलों में सबसे अच्छी बात यह है कि दोबारा आवेदन न करें और स्कोर में सुधार होने तक प्रतीक्षा करें।

5. आवेदनों की Frequency कम रखें
एक और कारण जिसके लिए आपको कई बार ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचना चाहिए, वह यह है कि हर बार जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक CIBIL से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट मांगेगा और रिपोर्ट में पूछताछ दर्ज की जाएगी। आपकी रिपोर्ट के लिए प्रत्येक अनुरोध के बाद बैंक द्वारा की गई पूछताछ के कारण स्कोर कम भी हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको दो नुकसान झेलने पड़ते हैं, पहला यह कि आप क्रेडिट के भूखे व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं और दूसरा यह कि आपका स्कोर कम हो जाता है, भले ही आप समय पर ऋण/कार्ड का भुगतान करने का इरादा रखते हों। और क्षमता है.

6. अपना Loan चुकाएं
यदि ऐसे ऋण हैं जिनके भुगतान में आप देरी कर रहे हैं तो आपको भुगतान में तत्परता बरतना अपनी प्राथमिकता बनानी चाहिए। यदि आप भुगतान की जाने वाली वर्तमान ईएमआई से जूझ रहे हैं, तो आप ऋण के पुनर्गठन में मदद के लिए अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं ताकि भुगतान करना आसान हो जाए।

7. अपने Credit Card से भुगतान समय पर करें
जब क्रेडिट कार्ड की बात आती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा के बहुत करीब न जाएं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल अपने कार्ड पर देय न्यूनतम राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं, आपको पूरी राशि या कम से कम बड़ी राशि का भुगतान करना होगा।

8. Loans और Credit Cards का निपटान न करें
कई बार लोग क्रेडिट कार्ड या लोन चुकाने का विकल्प चुनते हैं। इसका मतलब यह है कि वे बैंक से संपर्क करते हैं और एक सौदा मांगते हैं जो उन्हें वास्तविक बकाया राशि से कम राशि पर ऋण बंद करने की अनुमति देगा। हालाँकि, बैंक, कभी-कभी, ऐसे अनुरोधों पर विचार करते हैं, लेकिन निपटान क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रतिबिंबित करता है और स्कोर पर या नए क्रेडिट की पेशकश करने की बैंक की इच्छा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

9. उधारी न्यूनतम रखें
यदि आप बहुत अधिक ऋणों के लिए आवेदन कर रहे हैं या हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा के करीब हैं तो आपका स्कोर कम होने की संभावना है क्योंकि ऐसी गतिविधियां क्रेडिट भूखे व्यवहार को प्रदर्शित करती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि जब तक अत्यंत आवश्यक न हो तब तक ऋण न लें और यह सुनिश्चित करें कि आप कार्ड पर अपनी क्रेडिट सीमा के करीब न पहुंचें।

10. Mixed Credit प्राप्त करें
जब ऋण की बात आती है तो दो प्रकार के ऋण होते हैं, सुरक्षित और असुरक्षित। यदि आप बहुत अधिक असुरक्षित ऋण लेते हैं, तो बैंक इसे नकारात्मक रूप से देखेंगे और आपके ऋण को कम करने के इच्छुक हो सकते हैं। आप व्यक्तिगत ऋण जैसे असुरक्षित ऋण और कार या गृह ऋण जैसे सुरक्षित ऋण दोनों लेकर ऐसा कर सकते हैं। पीएस क्रेडिट कार्ड भी असुरक्षित क्रेडिट के रूप में गिने जाते हैं।

11. Joint Applicants से सावधान रहें
यह वास्तव में एक ऐसी स्थिति है जहां आप गलती न होने पर भी पीड़ित हो सकते हैं। इस परिदृश्य में, यदि आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिए गए ऋण के लिए संयुक्त आवेदक हैं, और उन्होंने भुगतान में चूक की है तो आप भी अपने क्रेडिट स्कोर से वंचित हो जाएंगे क्योंकि यह आपकी रिपोर्ट में भी दिखाई देगा। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि ऋण और कार्ड का भुगतान समय पर किया जा रहा है।

हालांकि यह सच है कि खराब क्रेडिट स्कोर आपकी भविष्य की क्रेडिट आवश्यकताओं के लिए हानिकारक हो सकता है, स्थिति पूरी तरह से सुधार से परे नहीं है। केवल एक चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि स्कोर बढ़ने में कम से कम कुछ महीने लगते हैं इसलिए आपके स्कोर में कोई सुधार दिखने से पहले आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

12. विभिन्न प्रकार के Credit विकल्प चुनें
यदि क्रेडिट का उपयोग सावधानी से किया जाए, तो यह फायदेमंद हो सकता है क्योंकि जिस व्यक्ति के पास कभी किसी प्रकार का क्रेडिट नहीं होता, उसका CIBIL स्कोर कम होता है, जिससे उसके लिए ऋण प्राप्त करना अधिक कठिन हो जाता है। आप कुछ ऋण लेकर अपने क्रेडिट इतिहास में सुधार कर सकते हैं और सिबिल स्कोर बढ़ा सकते हैं, जिसमें सुरक्षित और व्यक्तिगत ऋण के साथ-साथ लंबी और छोटी अवधि के ऋण भी शामिल हो सकते हैं। इन ऋणों को लेने और समय पर चुकाने से आपके क्रेडिट स्कोर में काफी सुधार होगा।

आपका Credit Score क्यों महत्वपूर्ण है?

इस दुनिया में पैसा कमाना मुश्किल नहीं है, बशर्ते आपके पास एक प्रमुख घटक हो - पैसा। हम ऐसे समय में रहते हैं जहां हमें पैसा कमाने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है, और हम अक्सर अपने जीवन के अनमोल क्षण यह सोचने में बिता देते हैं कि यह पैसा कैसे बनाया जाए। हर कस्बे और शहर में बैंक और ऋण देने वाली एजेंसियां खुलने से, कोई सोच सकता है कि धन प्राप्त करना आसान होगा, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं हो सकता है। ऋण देने में शामिल जोखिम को देखते हुए, लगभग सभी वित्तीय संगठन किसी व्यक्ति की पुनर्भुगतान क्षमता का आकलन करने के लिए कुछ मानदंडों पर भरोसा करते हैं। जब ऋण प्राप्त करने की बात आती है तो क्रेडिट स्कोर संभवतः सबसे बड़ा निर्धारक होता है, जिससे हमारे लिए अपना स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण हो जाता है।

एक अच्छा स्कोर न केवल ऋण/क्रेडिट प्राप्त करने की हमारी संभावनाओं को बेहतर बनाता है बल्कि हमें बेहतर ब्याज दरें प्राप्त करने में भी मदद करता है (यदि समझदारी से खेला जाए)। जबकि हम किसी भी ऋण देने वाले संगठन से संपर्क करने से पहले खुद को एक बदलाव देते हैं, अपने स्कोर पर ध्यान देना और उसे एक बदलाव देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Credit Score कम होने का कारण

Credit Score कम होने के कई कारण हैं। किसी उधारकर्ता का स्कोर उसकी स्वयं की त्रुटियों और बैंकों द्वारा की गई त्रुटियों के कारण कम हो सकता है। आम तौर पर, बैंकों द्वारा की जाने वाली गलतियों में उधारकर्ता के बारे में सीआईबीआईएल को भेजी गई गलत जानकारी और रिकॉर्ड अपडेट करने में विफलता शामिल है।

किसी व्यक्ति के सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक उसका अपना व्यवहार है। जिस तरह से उधारकर्ता अपने वित्त के साथ व्यवहार करते हैं, उससे उनका स्कोर बढ़ या घट सकता है। अधिकतर स्कोर उधारकर्ताओं के पिछले व्यवहार के कारण गिरते हैं। उधारकर्ताओं द्वारा की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियाँ हैं:

1. बकाया Credit Card Balance
कुछ उधारकर्ता हर महीने अपने कुल क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करते हैं और केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करते हैं, जिससे उनके कार्ड पर बकाया राशि रह जाती है। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि इससे उनका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है।

2. बहुत सारे Loans/Credit Cards
यदि कोई उधारकर्ता बहुत अधिक ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो जब भी कोई बैंक ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन पर कार्रवाई करने के लिए उसकी क्रेडिट रिपोर्ट या स्कोर की जांच करता है तो इसे एक कठिन पूछताछ के रूप में गिना जाता है। बहुत अधिक कठिन पूछताछ के परिणामस्वरूप स्कोर में कमी आ सकती है।

3. High Credit उपयोग 
यदि कोई उधारकर्ता अपनी क्रेडिट सीमा का 30% से अधिक उपयोग करता है, तो यह उसके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है क्योंकि यह दर्शाता है कि क्रेडिट पर उसकी निर्भरता अधिक है।

4. Repayment में देरी
यदि कोई उधारकर्ता अपनी ईएमआई भुगतान करने में देरी करता है, तो यह उसकी CIBIL रिपोर्ट में नोट किया जाएगा, जिससे उसका क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा। पुनर्भुगतान उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जिस पर क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय विचार किया जाता है।

आपके Credit Card का आपके Credit Score पर प्रभाव

क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है। इसे पढ़ें और अपने क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए इसका बुद्धिमानी से उपयोग करें। केवल न्यूनतम बकाया का भुगतान करना, अपनी क्रेडिट सीमा को अधिकतम करना, किसी विवाद के कारण भुगतान छोड़ना और कई अस्वीकृत आवेदन आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

1. केवल न्यूनतम भुगतान 
नियमित रूप से अपने बिल का भुगतान करना अच्छी बात है, लेकिन केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करना अच्छी बात नहीं है। यह आपकी वित्तीय स्थिरता पर संदेह पैदा करता है।

2. अपनी क्रेडिट सीमा को अधिकतम करना 
आदर्श है कि आप अपनी क्रेडिट सीमा का 60% से अधिक का उपयोग न करें। यदि आप अपना क्रेडिट अधिकतम कर लेते हैं, तो इसे एक संकेत के रूप में लिया जाता है कि आप क्रेडिट पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं।

3. विवाद के कारण भुगतान छोड़ना 
यदि कुछ शुल्कों के संबंध में कोई विवाद है, तो बिल का भुगतान करना न छोड़ें। यह दोहरी मुसीबत खड़ी करता है! एक बार विवाद सुलझ जाने पर, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता विवादित राशि को आपके खाते में वापस कर देगा।

4. अस्वीकृत आवेदन 
यदि आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन किसी भी कारण से अस्वीकृत हो जाता है, विशेष रूप से एक से अधिक बार, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अस्वीकृति से बचने के लिए सही जानकारी प्रदान करें।

Credit Score कैसे चेक करें?

Credit Score की गणना Credit Information Bureau India Ltd (CIBIL) द्वारा की जाती है, जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अधिकृत क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है। CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, जहां एक उच्च स्कोर ऋण या क्रेडिट कार्ड पर डिफ़ॉल्ट के कम जोखिम का संकेत देता है। बैंक और ऋणदाता आपके ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन को मंजूरी देने से पहले आपके सिबिल स्कोर की जांच करते हैं।

अपना Credit Score ऑनलाइन जांचने के विभिन्न तरीके हैं:
  • एक तरीका यह है कि आप CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और अपना निःशुल्क CIBIL स्कोर प्राप्त करें और वर्ष में एक बार रिपोर्ट करें। आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, पैन, ईमेल पता और मोबाइल नंबर। आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर भेजे गए OTP के साथ अपनी पहचान सत्यापित करने की भी आवश्यकता होगी।
  • दूसरा तरीका Paisabazaar.com पर जाना है, जो CIBIL और अन्य क्रेडिट ब्यूरो, जैसे एक्सपेरियन, CRIF हाई मार्क और इक्विफैक्स का भागीदार है। आप मासिक अपडेट2 के साथ अपनी क्रेडिट रिपोर्ट ऑनलाइन निःशुल्क जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। आपको ऊपर दी गई समान व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी, और Paisabazaar.com के साथ अपनी क्रेडिट जानकारी साझा करने के लिए भी सहमत होना होगा।
  • तीसरा तरीका CIBIL और अन्य क्रेडिट ब्यूरो के एक अन्य भागीदार BankBazaar.com पर जाना है। आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ एक सरल फॉर्म भरकर अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन निःशुल्क जांच सकते हैं3। आपको BankBazaar.com के साथ अपनी क्रेडिट जानकारी साझा करने के लिए भी सहमति देनी होगी।

CIBIL Score Range के बिबरन 

CIBIL स्कोर रेंज 300 और 900 के बीच है, जिसमें 900 उच्चतम स्कोर है। एक अच्छा CIBIL स्कोर आपको बेहतर ब्याज दरों पर ऋण और अन्य प्रकार के क्रेडिट के लिए स्वीकृत होने में मदद करेगा।
यहां CIBIL स्कोर रेंज का विवरण दिया गया है और इसका क्या मतलब है:
  • 300-575: बहुत खराब क्रेडिट स्कोर। आपको ऋण या क्रेडिट कार्ड स्वीकृत होने में कठिनाई हो सकती है।
  • 576-665: ख़राब क्रेडिट स्कोर। आप अभी भी ऋण के लिए स्वीकृत होने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपको अधिक ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • 666-700: उचित क्रेडिट स्कोर। आप उचित ब्याज दर पर ऋण स्वीकृत करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • 701-730: अच्छा क्रेडिट स्कोर। आपको अच्छी ब्याज दर पर ऋण स्वीकृत होने में सक्षम होना चाहिए।
  • 731-780: उत्कृष्ट क्रेडिट स्कोर। आप सर्वोत्तम ब्याज दरों पर ऋण स्वीकृत कराने में सक्षम होंगे।
  • 781-900: असाधारण क्रेडिट स्कोर। आप बहुत कम जोखिम वाले उधारकर्ता हैं और आपको ऋण पर सर्वोत्तम ब्याज दरों की पेशकश की जाएगी।

भारत में CIBIL Score प्रदान करने वाली Credit Bureau कंपनी

भारत में तीन क्रेडिट ब्यूरो हैं जो सिबिल स्कोर प्रदान करते हैं:

1. Experian
यह भारत का सबसे पुराना क्रेडिट ब्यूरो है, और 1989 में स्थापित किया गया था। यह बैंकों, वित्तीय संस्थानों और अन्य ऋणदाताओं को सिबिल स्कोर प्रदान करता है।

2. TransUnion
यह 1968 में स्थापित एक वैश्विक क्रेडिट ब्यूरो है। यह भारत में बैंकों, वित्तीय संस्थानों और अन्य ऋणदाताओं को सिबिल स्कोर प्रदान करता है।

3. Cibil
यह एक क्रेडिट ब्यूरो है जिसे 2000 में स्थापित किया गया था। यह चार बैंकों: भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

ये क्रेडिट ब्यूरो बैंकों और अन्य ऋणदाताओं से आपके क्रेडिट इतिहास के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं। वे इस जानकारी का उपयोग आपके CIBIL स्कोर की गणना करने के लिए करते हैं।


किन मापदंडों के आधार पर Credit Score निर्धारित किया जाता है?

CIBIL स्कोर निम्नलिखित मापदंडों के आधार पर निर्धारित किया जाता है:

1. भुगतान इतिहास/Payment History
यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है, और यह आपके CIBIL स्कोर का 35% है। यह मापता है कि आपने अतीत में अपना कर्ज कितनी अच्छी तरह चुकाया है। अच्छे भुगतान इतिहास का मतलब है कि आपने अपने बिलों का समय पर और पूरा भुगतान कर दिया है।

2. क्रेडिट उपयोग/Credit Utilization
यह आपके लिए उपलब्ध क्रेडिट की कुल राशि की तुलना में आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे क्रेडिट की मात्रा है। कम क्रेडिट उपयोग अनुपात को प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप अपने आप को वित्तीय रूप से अधिक नहीं बढ़ा रहे हैं। यह कारक आपके CIBIL स्कोर का 30% हिस्सा है।

3. क्रेडिट अवधि/Credit Length
यह आपके क्रेडिट खातों की औसत आयु है। एक लंबा क्रेडिट इतिहास दर्शाता है कि आप लंबे समय से क्रेडिट के प्रति जिम्मेदार हैं। यह कारक आपके CIBIL स्कोर का 15% हिस्सा है।

4. क्रेडिट मिश्रण/Credit Mix
यह आपके पास मौजूद विभिन्न प्रकार के क्रेडिट को संदर्भित करता है, जैसे क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत ऋण और गृह ऋण। क्रेडिट का मिश्रण होने से पता चलता है कि आप विभिन्न प्रकार के ऋणों का प्रबंधन करने में सक्षम हैं। यह कारक आपके CIBIL स्कोर का 10% है।

5. हाल की पूछताछ/Recent Enquiries
इसका मतलब है कि आपने पिछले कुछ महीनों में क्रेडिट के लिए कितनी बार आवेदन किया है। बहुत अधिक पूछताछ यह संकेत दे सकती है कि आप क्रेडिट के लिए स्वीकृत होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिससे आपका CIBIL स्कोर कम हो सकता है। यह कारक आपके CIBIL स्कोर का 10% है।

आपका सिबिल स्कोर 300 और 900 के बीच की एक संख्या है, जिसमें 900 उच्चतम स्कोर है। एक अच्छा CIBIL स्कोर आपको बेहतर ब्याज दरों पर ऋण और अन्य प्रकार के क्रेडिट के लिए स्वीकृत होने में मदद करेगा।

Credit Score Kaise Badhaye - FAQ

1. क्या देर से भुगतान और क्रेडिट सीमा के उच्च उपयोग का आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

यदि आप वर्षों से अपने किसी ऋण का भुगतान करने से चूक गए हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा। एक उच्च उपयोग पैटर्न अधिक पुनर्भुगतान के बराबर होता है और इसलिए, आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

2. अधिक संख्या में व्यक्तिगत (Unsecured) ऋण आपके स्कोर को कैसे प्रभावित करते हैं?

अधिक संख्या में व्यक्तिगत (असुरक्षित) ऋण भी स्कोर को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करेंगे क्योंकि ऐसे ऋणों पर कार या गृह ऋण की तुलना में ब्याज दर अधिक होती है और इसलिए, डिफ़ॉल्ट होने की अधिक संभावना होती है।

3. यदि आप 'क्रेडिट के भूखे' हैं तो क्या होगा?

यदि आपको धन की तत्काल आवश्यकता है और आपने कई ऋणदाताओं से ऋण के लिए आवेदन किया है, तो इसका आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि ऋणदाता आपकी साख का मूल्यांकन करते समय नया ऋण जारी करने से सावधान रहेंगे।

4. मैं अपना Credit Score कैसे सुधार सकता हूँ?

  • EMI का समय पर भुगतान करने से क्रेडिट इतिहास साफ-सुथरा रहता है
  • अपने क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान के बजाय पूरा भुगतान करें। यदि बाकी सब विफल हो जाए, तो न्यूनतम भुगतान करने का प्रयास करें।
  • क्रेडिट कार्ड ऋण को रिवॉल्विंग क्रेडिट के रूप में जाना जाता है जो ऋण की तुलना में तेजी से एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है (बशर्ते भुगतान नियमित आधार पर किया जाता है)।
  • यदि आपकी क्रेडिट सीमा का उपयोग कम रहा है, तो इसका आपके स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • शीघ्र पुनर्भुगतान आपके स्कोर को बढ़ाने में मदद करता है।
  • नियमित रूप से अपने क्रेडिट इतिहास की समीक्षा करने से आपको अपने वित्तीय स्वास्थ्य का आकलन करने में मदद मिलती है।

5. क्या मेरा Credit Score सुधारा जा सकता है?

CIBIL स्कोर आपके संपूर्ण उधार इतिहास का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक प्रवृत्ति का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका अर्थ है कि यदि आपने अतीत में किसी ऋण पर चूक की है, तो केवल कुछ क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान करने से स्कोर में भारी वृद्धि नहीं होगी। आपको हर बार समय पर भुगतान करने, असुरक्षित ऋण की तुलना में अधिक सुरक्षित ऋण लेने और क्रेडिट कार्ड से भुगतान न चूकने की दिनचर्या में खुद को पूरी तरह से शामिल करने की आवश्यकता होगी। जैसे-जैसे आप अपने ऋणों का भुगतान करते रहेंगे, स्कोर में धीरे-धीरे सुधार होगा।
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने