Credit Card Kya Hai - Credit Card का उपयोग क्यों करना चाहिए?

Credit Card Kya Hai - Credit Card का उपयोग क्यों करना चाहिए?

दोस्तों अगर आप क्रेडिट कार्ड की परिभाषा के बारे में जानना चाहते हैं और क्रेडिट कार्ड बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि Credit Card Kya Hai यह जानना ही काफी नहीं है, क्रेडिट कार्ड की परिभाषा के साथ-साथ हमें क्रेडिट कार्ड के बारे में और भी बहुत कुछ जानना होगा। यह जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है ताकि भविष्य में हमें क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय किसी समस्या का सामना न करना पड़े। क्रेडिट कार्ड आम तौर पर नकदी संकट के दौरान हमारे वित्त को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। यह हमें धन तक पहुंचने, खरीदारी करने और बाद में भुगतान करने में सक्षम बनाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि क्रेडिट कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं और अगर समझदारी से उपयोग किया जाए तो यह बड़ी वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करते हैं।
credit-card-kya-hai
अगर आप नए क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड के फायदों के बारे में भी बहुत कुछ जानना होगा। यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें, इसका उपयोग कैसे करें, और बहुत कुछ।

Credit Card Kya Hai - क्रेडिट कार्ड क्या है?

Credit Card प्लास्टिक पदार्थ से बना एक फाइनेंसियल प्रोडक्ट है, जो लगभग सभी बैंकों के साथ-साथ विभिन्न फाइनेंसियल संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है। और यह ग्राहकों को पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट सीमा के भीतर धन उधार लेने की अनुमति देता है। यह ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं पर खरीद लेनदेन करने में सक्षम बनाता है। क्रेडिट कार्ड की सीमाएं क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा निर्धारित की जाती हैं, जो आपकी इनकम और क्रेडिट स्कोर जैसे कारकों के आधार पर क्रेडिट सीमा भी निर्धारित करता है।

Credit Card का संक्षिप्त इतिहास

1950 में डायनर्स क्लब कार्ड (Diners Club card) बनाया गया, जो पहला आधुनिक क्रेडिट कार्ड था। बैंकअमेरिकार्ड (BankAmericard), पहला उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड, 1958 में लॉन्च किया गया था। 1970 के दशक में, क्रेडिट कार्ड संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत लोकप्रिय हो गया था।

1969 में, सिटी बैंक ने डायनर्स क्लब कार्ड पेश किया, जो भारत में क्रेडिट कार्ड का पहला उदाहरण था। 1980 के दशक तक भारत में क्रेडिट कार्ड बहुत लोकप्रिय नहीं थे, जब आंध्रा बैंक ने अपना क्रेडिट कार्ड पेश किया।

2023 तक दुनिया भर में 800 मिलियन से अधिक क्रेडिट कार्ड उपयोग में होंगे। अब विश्व अर्थव्यवस्था में क्रेडिट कार्ड आम हो गए हैं।

Credit Card के लिए योग्यता और मानदंड

यदि आप क्रेडिट कार्ड धारक बनना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित योग्यताओं का पालन करना होगा।

1. आयु / Age 
क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।

2. नागरिकता / Citizenship
क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

3. आय / Income
आपकी व्यक्तिगत आय होनी चाहिए। 

4. रोज़गार की स्थिति / Employment Status
क्रेडिट कार्ड वेतनभोगी या स्व-रोज़गार सभी के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

5. क्रेडिट स्कोर / Credit Score 
आपका क्रेडिट स्कोर 700 और उससे अधिक होना अच्छा माना जाता है।

Credit Card आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज

यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

1.  कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो

2. पहचान प्रमाण / Identity proof
पहचान के प्रमाण के रूप में पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड इनमें से कोई एक।

3. पते का प्रमाण / Proof of Address
पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल या टेलीफोन बिल इनमें से कोई एक।

4. आय का प्रमाण / Proof of Income
हालिया सैलरी स्लिप, एम्प्लॉयमेंट ऑफर लेटर।

Credit Card के लिए आवेदन कैसे करें और कैसे मंजूरी प्राप्त करें?

1. आपके लिए उपयुक्त क्रेडिट कार्ड चुनें
विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं, इसलिए उनकी पसंद की तुलना करके ऐसा कार्ड चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी आवश्यक सुविधाएँ और लाभों को देता है। आपके खर्च करने की आदतें, आपका क्रेडिट स्कोर और आप जो पुरस्कार चाहते हैं, इन सब पर विचार करें।

2. आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करें
क्रेडिट कार्ड के लिए सभी बैंकों की अलग-अलग आवश्यकताएं हैं। हालाँकि, आपको अक्सर निम्नलिखित सामग्री उपलब्ध कराने की आवश्यकता होगी:
  • पहचान का प्रमाण
पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड इनमें से कोई एक।
  • पते का प्रमाण 
पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल या टेलीफोन बिल इनमें से कोई एक।
  • आय का प्रमाण
हालिया सैलरी स्लिप, एम्प्लॉयमेंट ऑफर लेटर या टैक्स रिटर्न।

3. आवेदन पत्र भरें
जब आप क्रेडिट कार्ड चुन लेते हैं और आवश्यक दस्तावेज़ जुटा लेते हैं, आप एक आवेदन भर सकते हैं। Application आपके क्रेडिट रिकॉर्ड, नौकरी और आय के बारे में जानकारी मांगेगा।

4. आवेदन पत्र जमा करें
जब आप आवेदन पत्र भर लेते हैं, आप इसे किसी भी चुने हुए बैंक या वित्तीय संस्थान में जमा कर सकते हैं। इसके बाद बैंक आपके क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमोदन की पुष्टि करेगा।

4. अनुमोदन की प्रतीक्षा करें
जब आप अपना आवेदन जमा कर देते हैं, क्रेडिट कार्ड संस्था इसकी समीक्षा करेगी और आपको क्रेडिट कार्ड मिलेगा या नहीं। यदि आप स्वीकृत हैं, तो आपको मेल से एक क्रेडिट कार्ड मिलेगा।

5. अपने Credit Card का उपयोग करें
जब आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है, तो इसका जिम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए। इसका अर्थ है कि आप अपने बिल को समय पर भुगतान करके केवल उतना ही चार्ज करेंगे जितना आप हर महीने चुका सकते हैं।

Credit Card कैसे काम करता है?

आइये संक्षेप में क्रेडिट कार्ड के कार्य को समझते हैं। क्रेडिट कार्ड हमें खरीदारी के लिए पैसे उधार देने के रूप में काम करते हैं। जब भी हम अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो व्यापारी हमारे क्रेडिट कार्ड की जानकारी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को भेजता है। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लेनदेन को मंजूरी देने के बाद व्यापारी को भुगतान करता है। और फिर खरीदारी की रकम हमारे क्रेडिट कार्ड बैलेंस में जोड़ दी जाती है।

हमें एक मासिक विवरण प्राप्त होता है जो हमारे क्रेडिट कार्ड की शेष राशि, हमारे देय न्यूनतम भुगतान और लगाए गए किसी भी ब्याज को दर्शाता है। हमें नियत तिथि तक कम से कम न्यूनतम भुगतान करना होगा यदि हम नियत तिथि तक शेष राशि का पूरा भुगतान कर देते हैं, तो हमसे कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा हालाँकि, यदि हमारे पास शेष राशि है, तो हमसे बकाया शेष पर ब्याज लिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें आमतौर पर परिवर्तनशील होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे समय के साथ बदल सकती हैं। ब्याज दरें कई कारकों पर आधारित होती हैं, जिनमें हमारा क्रेडिट स्कोर और हमारे पास मौजूद क्रेडिट कार्ड का प्रकार शामिल है।

Credit Card के प्रकार 

भारत में विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड हैं जिनके लिए आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान में आवेदन कर सकते हैं।
  • पुरस्कार क्रेडिट कार्ड / Rewards Credit Card
  • यात्रा क्रेडिट कार्ड / Travel Credit Card
  • कैशबैक क्रेडिट कार्ड / Cashback Credit Card
  • ईंधन क्रेडिट कार्ड / Fuel Credit Card
  • संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड / Contactless Credit Card
  • मनोरंजन क्रेडिट कार्ड / Entertainment Credit Card
  • गोल्ड क्रेडिट कार्ड / Gold Credit Card
  • सिल्वर क्रेडिट कार्ड / Silver Credit Card
  • क्लासिक क्रेडिट कार्ड / Classic Credit Card
  • लाइफस्टाइल क्रेडिट कार्ड / Lifestyle Credit Card
  • प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड / Platinum Credit Card
  • टाइटेनियम क्रेडिट कार्ड / Titanium Credit Card
  • आजीवन निःशुल्क क्रेडिट कार्ड / Lifetime Free Credit Card
  • बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड / Balance Transfer Credit Card
  • व्यवसाय क्रेडिट कार्ड / Business Credit Cards
  • छात्र क्रेडिट कार्ड / Student Credit Card
  • सुरक्षित क्रेडिट कार्ड / Secured Credit Card
  • स्टोर क्रेडिट कार्ड / Store Credit Card
  • सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड / Co-Branded Credit Card
  • सरकार समर्थित क्रेडिट कार्ड / Government Backed Credit Card

Credit Card रखना क्यों ज़रूरी है?

जैसा कि एक बात तो तय है कि क्रेडिट कार्ड रखना हर तरफ से फायदेमंद है और ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से क्रेडिट कार्ड रखना जरूरी है। कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारणों में शामिल हैं:

  • Credit History बनाने के लिए
जब हम क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो हम अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से करते हैं और समय पर भुगतान करते हैं, इससे एक अच्छा क्रेडिट इतिहास बनाने का लाभ होता है, जो हमें भविष्य में ऋण और अन्य प्रकार के क्रेडिट के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

  • Rewards अर्जित करने के लिए
अधिकांश क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को पुरस्कार कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो हमें अपनी खरीदारी पर कैश बैक, पॉइंट या मील अर्जित करने की अनुमति देते हैं। इन पुरस्कारों को यात्रा, उपहार कार्ड या स्टेटमेंट क्रेडिट जैसी चीज़ों के लिए भुनाया जा सकता है।

  • उपयोग की Facility
क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना हमारे लिए व्यक्तिगत और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदारी करने का एक सुविधाजनक तरीका है। जब हमारे पास नकदी न हो तो हम आपात स्थिति के लिए भी इनका उपयोग कर सकते हैं।

  • बेहतर Security
डेबिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट कार्ड अधिक सुरक्षित होते हैं। यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप किसी भी धोखाधड़ी के आरोप के लिए उत्तरदायी नहीं हैं।

Credit Card का सही तरीके से उपयोग कैसे करें?

अब जब आपको क्रेडिट कार्ड मिल गया है तो इसका इस्तेमाल शुरू करने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

1. क्षमता के अनुसार उपयोग करें
यह क्रेडिट कार्ड उपयोग का सबसे महत्वपूर्ण नियम है। हर महीने अपनी पूरी भुगतान क्षमता से अधिक शुल्क न लें। यदि आप अपनी शेष राशि का पूरा भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आपसे ब्याज लिया जाएगा, जो तेजी से बढ़ सकता है।

2. खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें
अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग उन चीजों को खरीदने के लिए न करें जिन्हें आप खरीद नहीं सकते या जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। ये है कर्ज मुक्ति का नुस्खा. इसके बजाय, किराने का सामान, गैस और बाहर खाने-पीने जैसी रोजमर्रा की खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

3. समय पर बिलों का भुगतान करें
यह क्रेडिट कार्ड उपयोग का एक और महत्वपूर्ण नियम है। यदि आप समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपसे विलंब शुल्क लिया जाएगा और आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा।

4. आटोमेटिक पेमेंट्स सेट करें
यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप कभी भी भुगतान न चूकें। आप प्रत्येक माह एक निर्धारित तिथि पर अपने चेकिंग खाते से स्वचालित भुगतान सेट कर सकते हैं।

5. अपने खर्च पर नज़र रखें
अपने खर्च पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप जान सकें कि आप कितना शुल्क ले रहे हैं और आप पर कितना बकाया है। आप इसे अपने क्रेडिट कार्ड खाते में ऑनलाइन लॉग इन करके या बजटिंग ऐप का उपयोग करके कर सकते हैं।

6. पुरस्कारों का लाभ उठाएं
कई क्रेडिट कार्ड कैशबैक, पॉइंट या मील जैसे पुरस्कार प्रदान करते हैं। इन पुरस्कारों को यात्रा, उपहार कार्ड, या माल जैसी चीज़ों के लिए भुनाया जा सकता है।

7. फीस के प्रति सचेत रहें
क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कई फीस हैं, जैसे वार्षिक शुल्क, विलंब शुल्क और विदेशी लेनदेन शुल्क। सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्ड का उपयोग करने से पहले उससे जुड़ी फीस को समझ लें।

Credit Card की Fees और Charges क्या हैं?

जब हम क्रेडिट कार्ड शुल्क की बात करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड धारक को कई अलग-अलग Fees और Charges देने पड़ते हैं। आइए प्रत्येक विषय पर चर्चा करें:

1. वार्षिक शुल्क / Annual Fee
यह एक शुल्क है जो क्रेडिट कार्ड धारक साल में एक बार चुकाते हैं। कुछ क्रेडिट कार्डों पर कोई वार्षिक शुल्क नहीं होता है।

2. ब्याज / Interest
अगर आप हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का बैलेंस समय पर नहीं चुकाते हैं तो क्रेडिट कार्ड के बैलेंस पर यह शुल्क लगाया जाता है।

3. देर से भुगतान शुल्क / Late Payment Fee
यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर नहीं करते हैं, तो आपसे विलंब शुल्क लिया जाएगा।

4. सीमा से अधिक शुल्क / Over-The-Limit Fee
यदि आपका क्रेडिट कार्ड खर्च आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक है तो आपसे यह शुल्क लिया जाएगा।

5. नकद अग्रिम शुल्क / Cash Advance Fee
यह एक शुल्क है जो तब लिया जाता है जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालते हैं।

6. विदेशी लेनदेन शुल्क / Foreign Transaction Fee
जब आप विदेशी मुद्रा में खरीदारी करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपसे यह शुल्क लिया जाता है।

Credit Card के नियम एवं शर्तें

क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तें क्रेडिट कार्ड के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किए गए नियमों का एक समूह हैं। क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों में निम्नलिखित का उल्लेख है:

1. आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक क्रेडिट कार्ड की एक क्रेडिट सीमा होती है।

2. आपके क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरें हैं जो खरीदारी और नकद अग्रिम पर ली जाती हैं।

3. आप बिना किसी ब्याज शुल्क के अनुग्रह अवधि के भीतर अपने बिल का पूरा भुगतान कर सकते हैं।

4. आपसे देर से भुगतान, अतिरिक्त लेनदेन और अन्य सेवाओं के लिए शुल्क लिया जा सकता है।

5. कई क्रेडिट कार्डों द्वारा प्रस्तावित पुरस्कार कार्यक्रमों, यदि कोई हो, का लाभ उठाएं।

6. आरोपों पर विवाद के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया। 

जब भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें तो उसके नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें।

Credit Card के लाभ 

यहां क्रेडिट कार्ड प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए क्रेडिट कार्ड के कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

1. क्रेडिट तक आसान पहुंच (Easy Access to Credit) 
क्रेडिट कार्ड रखने का एक प्रमुख कारण क्रेडिट तक आसान पहुंच प्राप्त करना है। ये कार्ड विलंबित भुगतान के आधार पर काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता खरीदारी के दौरान पैसे का उपयोग करता है और बाद में इसका भुगतान करता है। साथ ही, यह आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, इसलिए हर बार स्वाइप करने पर किसी के खाते से पैसा नहीं निकलता है।

2. EMI सुविधा (EMI facility)
अगर आप आज रेफ्रिजरेटर या स्मार्ट टेलीविजन जैसी कोई महंगी चीज खरीदना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड बेहद फायदेमंद रहेगा। आप क्रेडिट कार्ड से तुरंत सामान खरीदते हैं और फिर किस्तों में भुगतान करते हैं। इस तरह आपकी बचत पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

3. क्रेडिट स्कोर बनाना (Building a Credit Score)
अच्छा क्रेडिट स्कोर होना जरूरी है, खासकर अगर आप किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं। जब आप खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और फिर खर्च किए गए पैसे चुकाते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाता है, इससे पता चलता है कि आप समय पर कर्ज चुकाते हैं और उन्हें चुकाने के लिए आपके पास आय है।

4. खर्चों का रिकॉर्ड (Record of Expenses)
खर्चों पर नज़र रखना क्रेडिट कार्ड रखने की एक प्रमुख विशेषता और लाभ है। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके द्वारा कार्ड का उपयोग करके किए गए सभी लेनदेन पर नज़र रखता है। इस तरह, वे नियत तारीख से पहले पुनर्भुगतान बिल तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपने पैसा कहां और कब खर्च किया है।

5. खरीद सुरक्षा (Purchase Protection)
अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से डरते हैं तो डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और कुछ गलत हो जाता है, जैसे चोरी या क्षतिग्रस्त सामान जो आपको भेजा गया है, तो आप नुकसान का दावा तेजी से करते हैं। इसके अलावा, यदि आपको खरीदारी वेबसाइट धोखाधड़ीपूर्ण लगती है, तो आप उनसे बैंक से लेनदेन को तुरंत रद्द करने या ब्लॉक करने के लिए कह सकते हैं।

6. प्रोत्साहन और प्रस्ताव (Incentives and Offers)
वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों को अधिकतम लाभ और प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए इन क्रेडिट कार्डों को डिज़ाइन करते हैं। ये भुनाने योग्य इनाम अंक और उपहार वाउचर या प्रीमियम सुविधाओं की सदस्यता के रूप में आते हैं।

7. लचीला क्रेडिट (Flexible Credit)
क्रेडिट कार्ड ब्याज मुक्त अवधि के साथ आते हैं। इस अवधि के दौरान, कार्डधारक से कोई भी ब्याज लिया जाता है। यह अवधि 45-60 दिनों तक होती है, और यदि कार्डधारक समय पर अपनी शेष राशि का भुगतान कर देते हैं तो वे अल्पकालिक क्रेडिट का विकल्प चुन सकते हैं।

Credit Card के नुकसान

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है। जो निम्नलिखित है:

1. वार्षिक शुल्क (Annual Fee)
कुछ क्रेडिट कार्डों पर प्रति वर्ष शुल्क लगाया जाता है। ये शुल्क महंगे हो सकते हैं, इसलिए यदि संभव हो तो ऐसा क्रेडिट कार्ड चुनना महत्वपूर्ण है जिस पर कोई वार्षिक शुल्क नहीं है।

2. उच्च ब्याज दर (High Interest Rate)
यदि कोई कार्डधारक समय पर बकाया भुगतान करने में विफल रहता है, तो बैंक उस राशि को अगले महीने तक ले जाएगा, जिस पर ब्याज लगेगा। साथ ही, क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें भी ऊंची हैं। वे 3% से शुरू होते हैं और प्रति वर्ष 36% तक जा सकते हैं।

3. देर से भुगतान शुल्क (Late Payment Fee)
यदि आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने से चूक जाते हैं, तो आप विलंब भुगतान शुल्क दे सकते हैं। यह महंगा हो सकता है, इसलिए जल्दी भुगतान करना महत्वपूर्ण है।
 
4. अधिक खर्च करना (Overspending)
क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि कोई भी इसका अत्यधिक उपयोग आसानी से कर सकता है। चूँकि आपको तुरंत शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है और आपकी बचत पर कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ता है, आप कार्ड का उपयोग गैर-आवश्यक चीज़ों पर कर सकते हैं। इससे आप निश्चित तौर पर कर्ज में डूब जायेंगे। 

5. छिपी हुई शुल्क (Hidden Charges)
क्रेडिट कार्ड कई छिपे हुए शुल्कों के साथ आते हैं जैसे कि शामिल होना, वार्षिक, प्रसंस्करण, देर से भुगतान आदि। इसलिए, आपको क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले सभी शुल्कों के बारे में जानना होगा।

6. क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card Fraud)
आजकल कई लोग क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं। जब कार्डधारक ऑनलाइन लेनदेन करता है तो लोग किसी के क्रेडिट कार्ड की जानकारी आसानी से क्लोन कर सकते हैं।

Credit Card नंबर की परिभाषा और महत्व

आपके क्रेडिट कार्ड के आगे या पीछे छपा 15 या 16 अंकों का नंबर ही क्रेडिट कार्ड नंबर होता है। मुख्य रूप से इस नंबर का उपयोग हमारे क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता की पहचान करने के लिए किया जाता है।

16 अंकों वाले क्रेडिट कार्ड नंबर का पहला अंक प्रमुख उद्योग पहचानकर्ता (Major Industry Identifier या MII) होता है। एमआईआई उस नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करता है जिससे क्रेडिट कार्ड जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड, मास्टरकार्ड कार्ड और वीज़ा कार्ड में MII 3 और 4 हैं।

जारीकर्ता पहचान संख्या (Issuer Identification Number या IIN) के अगले 14 या 15 अंक कार्ड नंबर में होते हैं। IIN क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली संस्था को संदर्भित करता है।

लुहान चेक अंक क्रय कार्ड संख्या का अंतिम अंक है। लुहान चेक अंक (Luhn check digit) का उपयोग क्रेडिट कार्ड नंबर की सटीकता को सत्यापित करने के लिए किया जाता है।

Credit Card के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी न्यूनतम वार्षिक आय 3 लाख होनी चाहिए। हालाँकि, कई मामलों में भुगतान आवश्यकताएँ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता और क्रेडिट कार्ड के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

मैं Credit Card से क्या खरीद सकता हूं?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने और नकदी निकालने के लिए भी किया जा सकता है। और क्रेडिट कार्ड से आप कई सामान और सेवाएँ भी खरीद सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से की जाने वाली कुछ सबसे आम खरीदारी में शामिल हैं:
  • यात्रा / Travel
  • रेस्टोरेंट / Restaurant
  • किराना / Grocery
  • इलेक्ट्रॉनिक्स / Electronics
  • गैस / Gas
  • कपड़े / Clothes
  • सेवाएँ / Services 
(जैसे, कार की मरम्मत, बाल कटाने)

मैं Credit Card से क्या नहीं खरीद सकता?

क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के नियमों के अनुसार कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप क्रेडिट कार्ड से नहीं खरीद सकते। इसमें ये भी शामिल हैं:
  • लॉटरी टिकट / Lottery Tickets
  • तम्बाकू उत्पाद / Tobacco Products
  • जुआ / Gambling
  • कुछ प्रकार के बीमा / Some types of insurance
  • अल्कोहल / Alcohol
  • पर्ची वाली दवाओं के उपयोग से / Prescription drugs

Credit Card और Debit Card में क्या अंतर है?

credit-card-or-debit-card-me-kya-atnar-hai

CVV कोड की परिभाषा और महत्व

CVV का पूरा नाम कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू है। यह आमतौर पर प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के पीछे, हस्ताक्षर पट्टी के ठीक ऊपर मुद्रित 3-अंकीय कोड होता है। जब हम ऑनलाइन या फ़ोन पर खरीदारी करते हैं तो इसका उपयोग हमारी पहचान सत्यापित करने के लिए किया जाता है।

यदि आप अमेरिका के निवासी हैं और आपके पास अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड है, तो इस कार्ड में क्रेडिट कार्ड नंबर के ठीक ऊपर कार्ड के सामने 4 अंकों का सीवीवी कोड मुद्रित होता है।

हमें यह जानना होगा कि सीवीवी कोड पिन नंबर की तरह नहीं होते हैं। पिन नंबर का उपयोग एटीएम पर हमारे क्रेडिट या डेबिट कार्ड तक पहुंचने या पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) टर्मिनल पर खरीदारी करने के लिए किया जाता है। सीवीवी कोड का उपयोग केवल ऑनलाइन और फोन खरीदारी के लिए किया जाता है।

हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा क्रेडिट कार्ड सीवीवी कोड किसी के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपसे फोन पर अपना सीवीवी कोड प्रदान करने के लिए कहा जाता है, तो अनुरोध की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए व्यापारी को वापस कॉल करना सुनिश्चित करें।

Credit Score क्या है?

क्रेडिट स्कोर वह संख्या है जिसका उपयोग ऋणदाता आपकी साख का मूल्यांकन करने के लिए करते हैं। क्रेडिट स्कोर मुख्य रूप से क्रेडिट रिपोर्ट पर आधारित होता है, जानकारी आमतौर पर क्रेडिट ब्यूरो से प्राप्त की जाती है। यह एक संख्यात्मक अभिव्यक्ति है जो उस व्यक्ति की क्रेडिट फ़ाइलों के स्तर के विश्लेषण के आधार पर किसी व्यक्ति की साख का प्रतिनिधित्व करती है।

Credit Card के लिए Credit Score कितना होना चाहिए?

यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए। लेकिन कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता हैं जो कम क्रेडिट स्कोर होने पर भी आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं यदि आप नौकरीपेशा हैं और अच्छी आय है।

Credit Card बिल भुगतान के तरीके

क्रेडिट कार्ड यूजर की सुविधा के लिए क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के कई तरीके हैं। सबसे आम तरीके हैं:

1. Online बिल भुगतान
यह भुगतान करने का सबसे आसान तरीका है. आप इसे अपने घर में आराम से दिन के 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन कर सकते हैं। ऑनलाइन बिल भुगतान करने के लिए, आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, भुगतान की जाने वाली राशि और भुगतान की तारीख दर्ज करनी होगी।

2. Mobile भुगतान
अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से बिल भुगतान करने के लिए ऐप्पल पे या गूगल पे जैसे मोबाइल भुगतान ऐप का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपना क्रेडिट कार्ड ऐप में जोड़ना होगा और फिर भुगतान की जाने वाली राशि दर्ज करनी होगी।

3. Counter भुगतान
आप अपने बिल का भुगतान अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता की शाखा में व्यक्तिगत रूप से कर सकते हैं। आपको एक अमान्य चेक और अपना क्रेडिट कार्ड लाना होगा।

4. ACH डेबिट
आप हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए अपने चेकिंग खाते से एक स्वचालित डेबिट सेट कर सकते हैं। आप विलंब शुल्क से बच सकते हैं, और यह समय पर अपने बिलों का भुगतान करने का एक सुविधाजनक तरीका है।

5. Mail-in भुगतान
आप अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को चेक या मनीऑर्डर मेल कर सकते हैं। वह राशि दर्ज करें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं, अपना क्रेडिट कार्ड नंबर और बिलिंग तिथि।

Credit Card पर बकाया (Outstanding) का क्या अर्थ है?

बकाया शेष राशि, आपके क्रेडिट कार्ड पर सबसे हाल ही में कितना पैसा बकाया है, को बताता है। इसमें आपकी सभी पिछली खरीदारी शामिल हैं, साथ ही नकद अग्रिम और शेष हस्तांतरण से शेष राशि भी शामिल है। आपके मासिक क्रेडिट कार्ड विवरण में आपका बकाया शेष दिखाया जाएगा।

Credit Card की लिमिट कितनी होती है?

क्रेडिट कार्ड सीमा से तात्पर्य उस अधिकतम राशि से है जिसे आप क्रेडिट कार्ड से उधार ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपकी साख योग्यता के आधार पर इसका निर्धारण करते हैं। क्रेडिट सीमा एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है जो आपके खर्च को प्रबंधित करने में मदद करती है और कर्ज से बचने में आपकी मदद करती है।

Credit Card कितने दिन में बनता है?

एक बार जब आप क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं और स्वीकृत हो जाते हैं, तो आपको आमतौर पर 7 से 10 दिनों के भीतर आपके मेल पर क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा। हालाँकि, कई मामलों में आवेदन प्रक्रिया में त्रुटियों और छुट्टियों के कारण क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में 15 दिन तक का समय लग सकता है।

Credit Card Kya Hai - FAQ 

1. Credit Card आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:
  • पहचान प्रमाण- आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि।
  • पता प्रमाण- उपयोगिता बिल
  • आय प्रमाण- पिछले 3 महीने की वेतन पर्ची
  • पासपोर्ट साइज फोटो

2. Credit Card के साथ खरीदारी कैसे करें?

जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुछ खरीदते हैं, तो आपको उस समय अपने क्रेडिट कार्ड को कैश काउंटर पर ले जाना होगा और स्वाइप करना होगा।

3. क्या क्रेडिट सीमा मासिक है?

जब आप क्रेडिट बिल का भुगतान करते हैं, तो राशि आपके क्रेडिट खाते में जमा हो जाती है, और क्रेडिट सीमा की प्रतिपूर्ति की जाती है। इसके अलावा, क्रेडिट बिलों का पुनर्भुगतान बिलिंग चक्र पर निर्भर करता है, इसलिए यदि आप मासिक बिलों का भुगतान करते हैं तो आपकी क्रेडिट सीमा भी मासिक होगी।

4. क्या मैं Credit Card से एटीएम से नकदी निकाल सकता हूँ?

हां, आप किसी भी एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। हालाँकि, इन पर एक निश्चित राशि का शुल्क लगेगा जिसे आपको अपने अगले बिल चक्र में भुगतान करना होगा। इसलिए इस लाभ का लाभ उठाने के लिए संबंधित शुल्क और शुल्कों को जानना उचित है।

5. क्या मैं अतिरिक्त कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

हाँ, आप अपने ऋणदाता से संपर्क कर सकते हैं और एक अतिरिक्त कार्ड के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। ये ऐड-ऑन कार्ड प्राथमिक क्रेडिट कार्ड के बदले जारी किए जाते हैं। कृपया ध्यान दें, जब आप ऋणदाता के आधार पर ऐड-ऑन कार्ड चुनते हैं तो अतिरिक्त शुल्क लगाया जा सकता है।

6. Credit Card प्राप्त करने की आयु सीमा क्या है?

क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है और आपकी आय अच्छी है तो आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

7. Credit Card बना है की नहीं कैसे पता करे?

यदि आपको क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद समय पर अपना क्रेडिट कार्ड नहीं मिलता है, तो आप क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करके पता लगा सकते हैं कि आपका क्रेडिट कार्ड बन गया है या नहीं। या फिर आप स्टेटस ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। 

Conclusion 

दोस्तों यदि आप भी क्रेडिट कार्ड लेने पर विचार कर रहे हैं, तो अपना शोध करना और विभिन्न ऑफ़र की तुलना करना सुरु करे जो की बोहोत ही महत्वपूर्ण है। आपको अपनी वित्तीय स्थिति पर भी विचार करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उधार लिया गया पैसा समय पर चुकाने में सक्षम हैं। ज़िम्मेदारीपूर्ण उपयोग के साथ, क्रेडिट कार्ड खरीदारी करने और अपना क्रेडिट इतिहास बनाने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।

धन्यवाद
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने