Debit Card Kaise Banaye - पूरी जानकारी हिंदी में

Debit Card Kaise Banaye - पूरी जानकारी हिंदी में

डेबिट कार्ड चीजों के भुगतान के लिए एक सहायक तरीका है। वे आपके फाइनेंसियल रिकॉर्ड से संबंधित हैं, इसलिए जब आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो पैसा सीधे आपके खाते से कट जाता है। यह आपके खर्च का पालन करने और अधिक खर्च किए बिना जाने के लिए इसमें सुधार करता है।

debit-card-kaise-banaye


यदि आप डेबिट कार्ड बनाने की उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आपको वास्तव में करना और जानना होगा। विशेष रूप से, आपको वास्तव में पैसे से संबंधित खाता खोलना होगा। ठीक जब आपके पास फाइनेंसियल खाता हों, तो आप सही मायने में डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


Debit Card क्या है?

Debit Card एक किश्त कार्ड है जो आपके द्वारा खरीदारी करने पर सीधे आपके वित्तीय खाते से नकद काट लेता है। यह आपके वित्तीय खातों से जुड़ा होता है, इसलिए जब आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो पैसा सीधे आपके खाते से कट जाता है। इससे आपके खर्च पर नजर रखना आसान हो जाता है और जरूरत से ज्यादा खर्च करने से बचा जा सकता है।

डेबिट कार्ड का उपयोग दुकानों, भोजनालयों और वेब पर खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी कर सकते हैं।

Debit Card चुनने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें

डेबिट कार्ड चुनते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। भले ही, आप उस प्रकार के पारिश्रमिक को लपेटना चाहते हैं जिसकी आप वास्तव में परवाह करते हैं। कुछ डेबिट कार्ड मनी बैक की पेशकश करते हैं, जबकि अन्य यात्रा पुरस्कार प्रदान करते हैं। आपको कार्ड से जुड़े खर्चों पर भी विचार करना चाहिए। कुछ डेबिट कार्डों का वार्षिक खर्च होता है, जबकि अन्य एटीएम का उपयोग करने के लिए शुल्क लेते हैं।

जब आप एक डेबिट कार्ड चुनते है, तो आपको इसकी व्यवस्था करनी चाहिए। आप आमतौर पर कार्ड के पीछे की संख्या पर वापस जाकर ऐसा कर सकते हैं। जब आपका कार्ड शुरू हो जाता है, ठीक उसी समय आप काम और चीजों के भुगतान के लिए इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

चीजों के भुगतान के लिए डेबिट कार्ड एक मूल्यवान और सुरक्षित तरीका हो सकता है। इस आर्टिकल में दिए गए युक्तियों का पालन करके, आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सही डेबिट कार्ड चुन सकते हैं और तुरंत इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।



Debit Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. Passport Size Photographs ( 2 Copy)
इन तस्वीरों को सफ़ेद बैकग्राउंड पर लिया जाना चाहिए और अच्छी गुणवत्ता में होना चाहिए।

2. पहचान प्रमाण/Identity proof
यह Passport, Driving License, Voter ID Card, PAN Card
Aadhar card हो सकता है।

3. पता प्रमाण/Address Proof
यह Utility bill, Bank statement, मकान मालिक या नियोक्ता का पत्र, संपत्ति कर रसीद हो सकता है।

4. पैन कार्ड/PAN Card
यह 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है जो भारत की पर्सनल ड्यूटी ब्रांच द्वारा दिया जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवश्यक दस्तावेज एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकते हैं, इसलिए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले अपने विशेष बैंक से जांच करना हर मामले में सबसे अच्छा है।


Debit Card बनवाने के लिए पात्रता मानदंड

1. Debit Card के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु लगभग 18 वर्ष होनी चाहिए।

2. Debit Card के लिए आवेदन करने के लिए आपको इंडिया का निवासी होना चाहिए।

3. आपको पते की पुष्टि करनी चाहिए, जैसे सेवा बिल, बैंक स्पष्टीकरण, या अन्य रिकॉर्ड जो आपके चल रहे स्थान को दर्शाता है।

4. कुछ बैंक आपसे वेतन का सत्यापन देने की उम्मीद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक नया मुआवजा ठूंठ या सरकारी फॉर्म।


इन पूर्वापेक्षाओं के बावजूद, कुछ बैंकों में अतिरिक्त योग्यता मानक भी हो सकते हैं।

Debit Card Kaise Banaye - डेबिट कार्ड कैसे बनाये?

दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं कि डेबिट कार्ड बनवाना बहुत मुश्किल काम है तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा कुछ नहीं है, बस आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए। डेबिट कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ बातें जाननी जरूरी हैं, जैसे डेबिट कार्ड बनवाने की पात्रता क्या है, किन दस्तावेजों की जरूरत है और इसे कहां और कैसे बनवाएं। अगर आपके पास इतनी जानकारी है तो आप भी आसानी से डेबिट कार्ड बना सकते हैं। आइए अब मैं आपको बताता हूं कि डेबिट कार्ड बनाने के तरीके क्या हैं और फिर हम उन तरीकों पर एक-एक करके चर्चा करेंगे।

दोस्तों डेबिट कार्ड आप मुख्यत तीन प्रकार से बना सकते हैं जैसे:

1. Bank के माध्यम से

2. Online के माध्यम से

3. Phone Banking के माध्यम से

आप अपनी सुविधा के अनुसार इन तीन तरीकों में से किसी एक को अपनाकर आसानी से डेबिट कार्ड बना सकते हैं।


1. Bank के माध्यम से Debit Card Kaise Banaye?

यहां बैंक के माध्यम से डेबिट कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है।


चरण 1: एक Bank Account खोलें

यदि आप Debit Card प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए। इसलिए यदि आपने अभी तक बैंक खाता नहीं खोला है, तो अपने नजदीकी बैंक कार्यालय में जाएँ या इंटरनेट बैंकिंग विकल्पों की जाँच करें और एक खाता खोलें।


चरण 2: Debit Card प्रकार चुनें

जब आप खाता खोलने का फॉर्म भरें, तो बैंक स्टाफ को बताएं कि आप खाता खोलने के साथ डेबिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। बैंक कर्मचारी आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार का डेबिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, आवश्यक डेबिट कार्ड, पुरस्कार डेबिट कार्ड या यात्रा या छात्र खातों जैसे विशिष्ट उद्देश्यों के लिए केंद्रित डेबिट कार्ड) डेबिट कार्ड का प्रकार चुनें और सही ढंग से फार्म भरें।


चरण 3: अपनी पहचान सत्यापित करें

अब जब आपने अपना बैंक खाता खोला है और साथ ही डेबिट कार्ड के लिए फॉर्म भी भरा है, तो बैंक आमतौर पर आपसे पहचान प्रमाण और पते की पुष्टि के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरों मांगेगा।


चरण 4: Debit Card डिलीवर होने की प्रतीक्षा करें

जब आपका बैंक खाता खुलेगा तो संभव है कि आपको आपकी पासबुक तुरंत मिल जाएगी लेकिन डेबिट कार्ड तुरंत नहीं मिल पाएगा इसलिए आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा। क्योंकि बैंक आपका डेबिट कार्ड डाक के जरिए आपके पते पर भेज देगा। कई बैंकों में सीधे बैंक से डेबिट कार्ड प्राप्त करने की सुविधा भी होती है।


चरण 5: अपना Debit Card सक्रिय करें

जब आप डेबिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले आपको एक पिन सेट करना होगा और इसे सक्रिय करना होगा इसके लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर जाना होगा या फिर आप सीधे बैंक जाकर भी ऐसा कर सकते हैं।


चरण 6: Debit Card का उपयोग शुरू करें

एक बार जब आप पिन सेट कर लेते हैं और अपना डेबिट सक्रिय कर लेते हैं, तो अब आप विभिन्न एक्सचेंजों के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग शुरू कर सकते हैं। इसका उपयोग एटीएम से नकदी निकालने, भौतिक दुकानों या वेब पर खरीदारी करने और आपके वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए किया जा सकता है।


इसे भी पढ़ें


2. Online के माध्यम से Debit Card Kaise Banaye?

ऑनलाइन  डेबिट कार्ड बनाने के चरण निचे दिए गए है:

चरण 1: उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जहां आपका खाता है।


चरण 2: अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड विवरण प्रदान करके नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।


चरण 3: अब आपको 'e-Service' विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और 'ATM Card' विकल्प चुनें और क्लिक करें।


चरण 4: अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको 'Request ATM/Debit Card' विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।


चरण 5: अब OTP के लिए आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, फिर आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जाएगा, आपको एसएमएस में प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा और 'Submit' विकल्प पर क्लिक करना होगा।


चरण 6: अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलेगा जहां आपको उस खाते का चयन करना होगा जिसके लिए आप कार्ड जारी करना चाहते हैं।


चरण 7: अपनी पासबुक के अनुसार खाताधारक का नाम सही ढंग से दर्ज करें और कार्ड का प्रकार चुनें।


चरण 8. नियम एवं शर्तें स्वीकार करें और 'सबमिट' विकल्प पर क्लिक करें।


चरण 9: अब आपके सामने एक अंतिम पृष्ठ दिखाई देगा, आपको अपने सभी विवरणों को सत्यापित करना होगा और 'Submit'' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

उपरोक्त सभी चरणों को सही ढंग से पूरा करने के बाद आपको 7-8 कार्य दिवसों के भीतर अपना डेबिट कार्ड आपके पंजीकृत पते पर प्राप्त हो जाएगा।


3. Phone Banking के माध्यम से Debit Card Kaise Banaye?

फ़ोन बैंकिंग के माध्यम से नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

1. सबसे पहले आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना होगा।

2. ग्राहक सेवा अधिकारी को बताएं कि आप अपने बैंक खाते के अनुसार डेबिट कार्ड बनाना चाहते हैं।

3. ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे आपका नाम, खाता संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर मांगेगा।

4. अब आपसे "Debit Card" विकल्प और एक कार्ड प्रकार का चयन करने के लिए कहा जाएगा।

5. अब "Request New ATM Card" विकल्प चुनें और अपना आवश्यक विवरण जैसे अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर प्रदान करें।

6. आपसे रिलीज़ शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

7. आपका नया एटीएम कार्ड जारी कर दिया जाएगा और आपको डाक से भेज दिया जाएगा।

Debit Card के प्रकार

कई अलग-अलग प्रकार के डेबिट कार्ड उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताओं और लाभों का सेट है। कुछ सबसे सामान्य प्रकार के डेबिट कार्ड में शामिल हैं:

  • Standard Debit Card
ये सबसे बुनियादी प्रकार के डेबिट कार्ड हैं। वे कोई पुरस्कार या भत्तों की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन वे आम तौर पर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

  • Rewards Debit Card
ये कार्ड आपके कार्ड का उपयोग करने के लिए नकद वापस, यात्रा मील, या अंक जैसे पुरस्कार प्रदान करते हैं।

  • Teen Debit Card
ये कार्ड किशोरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उनके पास कम खर्च सीमा और माता-पिता का नियंत्रण है, जो माता-पिता को अपने बच्चों को जिम्मेदार धन प्रबंधन के बारे में सिखाने में मदद कर सकता है।

  • Student Debit Card 
ये कार्ड कॉलेज के छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे ऐसी सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो छात्रों को पैसे बचाने में मदद कर सकती हैं, जैसे कोई एटीएम शुल्क नहीं और ओवरड्राफ्ट सुरक्षा।

  • Senior Citizen Debit Card
ये कार्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे सुविधाओं की पेशकश करते हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को अपने वित्त का प्रबंधन करने में सहायता कर सकते हैं, जैसे एटीएम शुल्क छूट और कम शेष राशि सुरक्षा।

Debit Card क्यों बनवाना चाहिए?

ऐसे कई महत्वपूर्ण कारण हैं जिनकी वजह से आप एटीएम कार्ड लेना चाहेंगे। यहां कुछ सबसे सामान्य कारण दिए गए हैं:
 
1. नकदी निकालने के लिए
Debit Card आपको एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देते हैं, जो तब सुविधाजनक हो सकता है जब आपको आपातकालीन स्थिति में नकदी की आवश्यकता हो या यदि आप अपने बैंक से दूर हों।
 
2. Shopping करने के लिए
कई एटीएम कार्ड का उपयोग दुकानों और ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। नकदी रखे बिना वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करना आसान हो सकता है।
 
3. Cashback पाने के लिए
कुछ दुकानें आपके एटीएम कार्ड पर कैशबैक की पेशकश करती हैं। एटीएम पर जाए बिना नकदी प्राप्त करने का यह एक आसान तरीका हो सकता है।
 
4. अपनी Identity की रक्षा के लिए
एटीएम कार्ड आपके बैंक खाते और आपकी नकदी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे आपकी पहचान की रक्षा करते हैं। जब आप अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप अपना खाता नंबर या पिन नहीं बता रहे हैं। इससे धोखाधड़ी और पहचान की चोरी को कम किया जा सकता है।



Debit Card बनबाने में कितना खर्च होता है?

जब आप डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको इसके लिए जो शुल्क देना होगा, वह बैंक और आपके द्वारा आवेदन किए जाने वाले कार्ड के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एसबीआई का बेसिक डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क ₹0 है, जबकि प्रीमियम डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क ₹300 है। एसबीआई के बेसिक डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क ₹0 है, जबकि प्रीमियम डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क ₹125 है।


घर बैठे SBI बैंक का Debit Card कैसे बनाएं?

घर बैठे ऑनलाइन SBI बैंक Debit Card के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

चरण 1: SBI बैंक का ऑफिसियल वेबसाइट (www.onlinesbi.com) पर जाएं।

चरण 2: उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड विवरण प्रदान करके एसबीआई नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 3: 'e-Services' चुनें और ''ATM Card Services' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: एक नया पेज दिखाई देगा। 'Request ATM/Debit Card' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 5: दो विकल्प दिखाई देंगे। (1. वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करना 2. प्रोफाइल पासवर्ड का उपयोग करना)। आप कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

चरण 6: यदि आप वन टाइम पासवर्ड चुनते हैं। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

चरण 7: वह वन टाइम पासवर्ड दर्ज करें। 'Submit'' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 8: आपके सभी खाते अगले पृष्ठ पर प्राथमिक और माध्यमिक खाते विकल्प के अंतर्गत प्रदर्शित होंगे।

चरण 9: यदि आपके पास केवल एक खाता है। दोनों विकल्पों पर समान विवरण दिखाया जाएगा।

चरण 10: उस खाते का चयन करें जिसके लिए आप Debit Card जारी करना चाहते हैं।

चरण 11: वह नाम दर्ज करें जिसे आप Debit Card पर मुद्रित करना चाहते हैं। Debit Card का प्रकार चुनें, नियम एवं शर्तें स्वीकार करें, 'Submit' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 12: एक नया पेज दिखाई देगा, सभी विवरण सत्यापित करें और 'Submit' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 13: स्क्रीन पर एक नया संदेश प्रदर्शित होगा कि 'आपका कार्ड अनुरोध रिकॉर्ड कर लिया गया है'।

आपको अपना SBI बैंक Debit Card 7-8 कार्य दिवसों के भीतर आपके पंजीकृत पते पर प्राप्त हो जाएगा।

Debit Card कैसे एक्टिवटे करें?

Debit Card शुरू करने के कई तरीके हैं। आइए प्रत्येक विधि को एक-एक करके समझते हैं:

  • ATM के माध्यम से
1. अपना डेबिट कार्ड एटीएम में डालें।
2. अपना पिन दर्ज करें।
3. "Activate Card" के विकल्प का चयन करें।
4. इंस्ट्रक्शन को समाप्त करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • Online के माध्यम से
1. अपनी ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट में लॉग इन करें।
2. "Debit Card" विकल्प पर क्लिक करें।
3. "Activate Card" के विकल्प का चयन करें।
4. इंस्ट्रक्शन को समाप्त करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • Phone के माध्यम से
1. अपने बैंक के ग्राहक सहायता नंबर पर कॉल करें।
2. ग्राहक सहायता प्रतिनिधि को अपना खाता नंबर और पिन प्रदान करें।
3. अनुरोध करें कि वे आपके डेबिट कार्ड को सक्रिय करें।
4. आरंभिक बातचीत समाप्त करने के लिए ग्राहक सहायता एजेंट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Debit Card का सुरक्षित उपयोग कैसे करें?

Debit Card को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए, आपको इसे रिटेल स्टोर टर्मिनल पर स्वाइप करना होगा। फिर आप अपना पिन दर्ज करने के लिए और करीब आ जाएंगे। आपका पिन एक चार अंकों की संख्या है जिसे आप अपने मौद्रिक रिकॉर्ड खोलते समय बनाते हैं।

Debit Card का सुरक्षित रूप से उपयोग करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

  • कभी भी किसी को अपना पिन न बताएं।
  • ऑनलाइन पर अपने कार्ड का उपयोग करते समय सावधान रहें। बस उन जगहों पर खरीदारी करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
  • किसी भी अस्वीकृत शुल्क के लिए अपने बैंक के आदेशों की मज़बूती से समीक्षा करें।
  • खोए या लिए गए कार्ड की तुरंत सूचना दें।

इन चरणों का पालन करके आप अपने डेबिट कार्ड को सुरक्षित रख सकते हैं।


Debit Card के लिए शुल्क क्या हैं?

Debit Card के साथ कई तरह के खर्चे किए जा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. Annual Fee
कुछ डेबिट कार्ड वार्षिक शुल्क लेते हैं।

2. ATM Fee
कुछ डेबिट कार्ड एटीएम का उपयोग करने के लिए शुल्क लेते हैं।

3. Overdraft Fee
यह मानते हुए कि आप अपने खाते से अधिक निकासी करते हैं, आपसे ओवरड्राफ्ट व्यय लिया जा सकता है।

4. Foreign Transaction Fee 
यह मानते हुए कि आप इंडिया के बाहर खरीदारी करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, आपसे एक अनजान व्यापार शुल्क लिया जा सकता है।

किसी एक को चुनने से पहले विभिन्न डेबिट कार्ड और उनके शुल्कों की जांच करना आवश्यक है।

Debit Card का उपयोग करने के लाभ

Debit Card का उपयोग करने के कई फायदे हैं। फायदे के एक हिस्से में शामिल हैं:
  • Facility
डेबिट कार्ड मददगार होते हैं क्योंकि आप उनका उपयोग क्रेडिट कार्ड को स्वीकार करने वाले किसी भी स्थान पर खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं।
  • Security
डेबिट कार्ड उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि वे आपके बैंक खाते से जुड़े होते हैं। यह मानते हुए कि आपका कार्ड खो गया है या ले लिया गया है, आप इसे तुरंत छोड़ सकते हैं और अस्वीकृत शुल्कों को रोक सकते हैं।
  • Rewards
कई बैंक डेबिट कार्डधारकों के लिए पुरस्कार कार्यक्रम प्रदान करते हैं। ये परियोजनाएं आपके कार्ड का उपयोग करने के लिए पैसे वापस, यात्रा मील, या विभिन्न पुरस्कार ला सकती हैं।

Debit Card से जुड़े - FAQ 

1. Debit Card के लिए आवेदन कैसे करे?

डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपना नाम, पता और सरकार द्वारा समर्थित सेवानिवृत्ति संख्या जैसी कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। आवेदन चक्र आमतौर पर तेज और सरल होता है। आप डेबिट कार्ड के लिए अपने बैंक या क्रेडिट एसोसिएशन में टेलीफोन या ऑनलाइन द्वारा आमने-सामने आवेदन कर सकते हैं।

2. बिना किसी शुल्क के Debit Card कैसे प्राप्त करें?

एक तरीका यह है कि आप एक बैंक या क्रेडिट संबद्धता चुनें जो डेबिट कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। दूसरा तरीका एक डेबिट कार्ड ढूंढना है जो यह मानते हुए कि आप अपने बैंक खाते में आधार संतुलन बनाए रखने के लिए स्पष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, एक खर्च वापसी प्रदान करता है।

3. Money Back Rewards के साथ Debit Card कैसे प्राप्त करें?

कई डेबिट कार्ड हैं जो कैश बैक पारिश्रमिक की व्यवस्था करते हैं। ये पुरस्कार प्रत्येक रुपये के लिए खरीदे जा सकते हैं जिसकी आप अपने कार्ड से सराहना करते हैं। आपको कितना पैसा वापस मिलेगा यह आपके द्वारा चुने गए कार्ड पर निर्भर करता है।

4. Travel Rewards के साथ Debit Card कैसे प्राप्त करें?

ऐसे डेबिट कार्ड भी हैं जो यात्रा पुरस्कार के साथ व्यवस्था करते हैं।
ये पुरस्कार प्रत्येक रुपये के लिए खरीदे जा सकते हैं जिसकी आप अपने कार्ड से सराहना करते हैं। पुरस्कार उड़ानों, सुविधाओं, या अन्य यात्रा लागतों के लिए पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

5. Senior Citizens के लिए Debit Card कैसे प्राप्त करें?

ऐसे डेबिट कार्ड भी हैं जो विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये कार्ड उन सुविधाओं की पेशकश करते हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को अपने पैसे का प्रबंधन करने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि एटीएम व्यय रिफंड और कम ब्याज दर। 

Conclusion 

Debit Card सबसे विश्वसनीय वित्तीय उपकरणों में से एक है जो आपको भुगतान करने के साथ-साथ कई वैकल्पिक तरीकों से जीवन को बेहतर बनाने में सहायता करता है। इंडिया में किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड होना एक लाभ है। बैंक आपको ब्राउज़ करने के लिए डेबिट कार्ड का निर्णय प्रदान करता है। डेबिट कार्ड इस दिन और जीवन में एक जरूरत है। डेबिट कार्ड से अपनी जीवन शैली में मदद करें।

धन्यवाद
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने